The mission of The Revolution is to enlarge and enrich our platforms and portfolios for Society's Upliftment & Economic Development of individuals.
National Energy Conservation day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

National Energy Conservation day

आज भारत में National Energy Conservation day सेलिब्रेट किया जा रहा है। शायद आप जानते हैं कि भारत एनर्जी कंजप्शन के मामले में, दुनिया में तीसरे नंबर पर है। एनर्जी के लिए हम coal, petroleum, natural gas, और heavy oils जैसे कई Fossil fuels पर डिपेंडेंट हैं, और ये हमारे एनवायरमेंट को भी बुरे तरीके से इफेक्ट कर रहे हैं। उससे भी बड़ी बात यह है कि आने वाले कुछ साल बाद Fossil fuels खत्म हो जाएंगे, लेकिन हमारी एनर्जी की जरूरत कभी खत्म नहीं होगी। ऐसे में, एनर्जी के लिए रिन्यूएबल resources को प्रेफरेंस देना ही बेहतर होगा। आज हम सोलर एनर्जी से जुड़ी पॉसिबिलिटी और इस दिशा में भारत की अब तक की परफॉर्मेंस की बात करेंगे। चाहे अर्थ या एनवायरमेंट को प्रोटेक्ट करना हो, या हमारी पर्सनल लाइफ, हम हमेशा पॉजिटिव अप्रोच के साथ यह सोचते हैं कि आज का दिन, बीते कल से बहुत बेहतर होगा। और इससे ज्यादा अच्छा क्या हो सकता है कि आज का दिन भी ''More Good Today divas'' के तौर पर सेलिब्रेट किया जा रहा है। सो, आइए वर्ल्ड हिस्ट्री में 14 दिसंबर की अहमियत के बारे में बात करते हैं।

National Energy Conservation day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani
National Energy Conservation day This Post Design By The Revolution Deshbhakt Hindustani

लोगों में पर्सनल लेवल पर सोलर पैनल का यूज बढ़ा है, लेकिन भारत की ज्यादातर renewable energy राजस्थान या गुजरात के रेगिस्तान में बने बड़े solar farms से आती है। धरती पर पड़ने वाली सनलाइट, पूरी दुनिया की एनर्जी कंजप्शन से 10 हजार गुना ज्यादा है। और शायद आपको पता हो कि सोलर एनर्जी के मामले में मोरक्को को, वर्ल्ड लीडर माना जाता है, क्योंकि इसकी 20 परसेंट इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन सोलर एनर्जी से होती है। बहुत से लोगों को लगता है कि मौसम खराब या बारिश होने पर सोलर एनर्जी काम नहीं करती, लेकिन यह सिर्फ एक मिथ है। चाहे गर्मी, मॉनसून या फिर बारिश हो, सोलर पैनल में एनर्जी की प्रोडक्शन हमेशा होती है। आज का दिन, हमें याद दिलाता है कि एनर्जी बर्बाद न की जाए, ताकि फ्यूचर के लिए एनर्जी रिसोर्सेज को बचाया जा सके। कार्बन एमिशन में अपने कॉन्ट्रिब्यूशन को कम करने के लिए भारत ऑलरेडी इलेक्ट्रिक व्हीकल का यूज कर रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Tesla के साथ-साथ, भारत की टाटा, Hyundai और महिंद्रा जैसी कई कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रेफरेंस दे रही हैं। लेकिन भारत में दुनिया की लगभग 18% पॉप्युलेशन रहती है, तो क्या इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के widespread development के लिए इंडिया को 1st step नहीं लेना चाहिए था। अगर हम चाहते हैं कि हमारा कल, आज से बेहतर हो, तो नेचर को बचाना ही लास्ट ऑप्शन है।

B- आज यूएस में मनाया जा रहा More Good Today दिवस, लोगों को हर किसी के लिए एक काइंड और रिस्पेक्टफुल नेचर रखने के लिए कहता है, ताकि लोगों में आपसी प्रेम और सद्भाव बना रहे। इसका नाम ही इसकी एक्सप्लेनेशन है कि- एक humble और decent व्यवहार के साथ ही, हम होप रख सकते हैं कि आज का दिन, पिछले कल से बहुत बेहतर होगा। महात्मा गांधी जी ने कहा था कि "पृथ्वी हर व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन हर व्यक्ति के लालच को पूरा करने के लिए नहीं।" द रेवोल्यूशन- देशभक्त हिंदुस्तानी के साथ, मैं उम्मीद करता हूं कि अपने आसपास के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने के अलावा, नेचर के साथ भी उसी काइंडनेस से पेश आएंगे। आइए हर किसी के लिए एक polite और रिस्पेक्टफुल बिहेवियर के साथ कल को बेहतर बनाएं।